October 18, 2024

आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के बीच कम हो जाएगा फ्यूल खर्च, बस कर लें ये काम

अक्सर सिग्नल पर इंतजार करते समय लोग कार के इंजन को बंद नहीं करते हैं। इसे लगातार एक्टिव रखने से ज्यादा फ्यूल खत्म होता है। जितना अधिक आप एक्सीलेटर पर दबाव डालते हैं इंजन को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। कार में जरूरी टायर प्रेशर बनाए रखने से फ्यूल एफिशियंशी बेहतर होती है। टायर प्रेशर कम होने से इंजन को अधिक काम करना पड़ता है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। यही कारण है कि लोग फ्यूल के दूसरे ऑप्शन खोजने लगे हैं। फ्यूल का बिल कम करने के लिए हम कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

रेड लाइट पर इंजन बंद करें

अक्सर सिग्नल पर इंतजार करते समय लोग कार के इंजन को बंद नहीं करते हैं। इसे लगातार एक्टिव रखने से ज्यादा फ्यूल खत्म होता है। अगर सिग्नल को रेड से ग्रीन होने में अधिक समय लग रहा है, तो इंजन बंद करके फ्यूल बचाया जा सकता है।

जितना अधिक आप एक्सीलेटर पर दबाव डालते हैं, इंजन को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसके परिणामस्वरूप फ्यूल की खपत बढ़ जाती है। इसलिए, स्मूद ड्राइविंग से ईंधन और पैसों की बचत की जा सकती है।

टायर प्रेशर मेंटेन रखें

कार में जरूरी टायर प्रेशर बनाए रखने से फ्यूल एफिशियंशी बेहतर होती है। टायर प्रेशर कम होने से इंजन को अधिक काम करना पड़ता है, जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है। इसलिए, हमेशा ओईएम द्वारा निर्धारित ऑप्टिमम टायर प्रेशर मेंटेन रखें।

अच्छे रूट पर क्रूज करें

बिंदु A से बिंदु B तक पहुंचने के लिए आप कई रूट फॉलो कर सकते हैं, लेकिन ईंधन बचाने के लिए सबसे छोटा और सही विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है। जो मार्ग लंबे हैं या जिन पर यातायात की भीड़ है, उनके परिणामस्वरूप ईंधन की अधिक खपत होगी। इसलिए, अपना रास्ता सोच-समझकर चुनें

रेगुलर मेंटेनेंस का ध्यान रखें

किसी वाहन को बेस्ट हेल्थ में बनाए रखने के लिए उसका अच्छे से रखरखाव किया जाना चाहिए, जिसका असर फ्यूल एफिशियंशी पर भी पड़ता है।

HrGroup

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed