October 18, 2024

खराब मौसम की वजह से बंद नहीं होंगे दिल्ली के स्कूल, हाइब्रिड मोड के लिए तैयार होगा प्लान

आतिशी ने शनिवार को दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल को लेकर एक्स पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा- दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (डीएमवीएस) एक अनूठा प्रयोग है जहां विश्व स्तरीय शिक्षा उन लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा जो बच्चे स्कूल तक नहीं पहुंच सकते। उन्होंने अधिकारियों को डीएमवीएस की तर्ज पर हाइब्रिड शिक्षा के लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में एक योजना बनाने का निर्देश दिया है।

खराब मौसम की वजह से बंद नहीं होंगे दिल्ली के स्कूल।

बीते दिनों कई राज्य सरकारों को धुंध और ठंड की वजह से कई दिनों तक स्कूल बंद करने पड़ रहे हैं। लेकिन अब स्कूली बच्चों की पढ़ाई इससे प्रभावित नहीं होगी। दरअसल, दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने शनिवार को अधिकारियों को एक ऐसा प्लान तैयार करने को कहा है, जिसमें पढ़ाई हाईब्रिड मोड पर हो सके।

आतिशी ने शनिवार को ‘दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल’ को लेकर एक्स पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा- दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल (डीएमवीएस) एक अनूठा प्रयोग है, जहां विश्व स्तरीय शिक्षा उन लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा, जो बच्चे स्कूल तक नहीं पहुंच सकते।

बच्चे घर बैठे पढ़ाई कर पाएंगेः आतिशी

उन्होंने लिखा- डीएमवीएस अब दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों को हाइब्रिड बनाने की दिशा में काम करेगा। यहां पर ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से शिक्षा उपलब्ध होंगे। इससे खराब मौसम में भी बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी और वे घर बैठे ही पढ़ाई कर पाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को डीएमवीएस की तर्ज पर हाइब्रिड शिक्षा के लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में एक योजना बनाने का निर्देश दिया है।

स्कूल तक नहीं आनेवाले बच्चों को होगा फायदा

उन्होंने कहा कि कई बार भीषण गर्मी और कड़कड़ाती ठंड की वजह से स्कूलों को बंद करने पड़ते हैं। डीएमवीएस के माध्यम से हम दिल्ली के सभी स्कूलों को हाइब्रिड बनाने की तैयारी कर रहे हैं ताकि हमारे बच्चे खराब मौसम की वजह से पढ़ाई से वंचित न रह सके। इसके साथ ही वैसे बच्चे जो स्कूल तक नहीं पहुंच पाते हैं, उन्हें दिल्ली सरकार डीएमवीएस के जरिए बेहतरीन शिक्षा उपलब्ध कराएगी।

2022 में सरकार ने की डीएमवीएस की शुरुआत

बता दें, आप सरकार ने डीएमवीएस को 2022 में शुरू किया था। यहां पर बच्चों को वर्चुअली शिक्षा प्रदान की जाती है। यहां पर दिल्ली सरकार के स्कूलों के बच्चों को नीट, जेईई और सीयूईटी जैसी परीक्षाओं के लिए टेस्ट की तैयारी कराई जाती है।

HrGroup

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed