October 18, 2024

खट्टर की प्रेस कॉन्फ्रेंस: 10 हजार एकड़ में बनेगा सफारी जंगल,

चंडीगढ़ | सीएम मनोहर लाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि पिछले एक सप्ताह में 2 बार दुबई जाना हुआ. पहले दौरे का मकसद 10,000 एकड़ में गुरुग्राम, नूंह में जंगल सफारी बनाना है. शारजाह में 2,000 एकड़ की सफारी देखी. सफारी में 10 अलग-अलग जोन होंगे, रैपटाइल, शेर, पक्षियों के जोन से लेकर इतिहास से जोड़ने वाला आडिटोरियम होगा.

साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि चीते भी इस सफारी में ला सकें. वहीं, दिल्ली के पास होने के कारण यहाँ पर्यटन बढ़ेगा, आसपास के लोगों को होम स्टे पालिसी का लाभ मिलेगा. केंद्र सरकार से भी हमें फारेस्ट एरिया स्थापित करने के लिए सहायता मिलेगी. अरावली फाउंडेशन बनाकर उसके तहत ये सभी कार्य किए जाएंगे. दूसरा दौरा गुरुग्राम में 1080 एकड़ में ग्लोबल सिटी के निर्माण के लिए रहा. बताया कि लगभग 1 लाख करोड़ का इसमें निवेश होगा. जिसके लिए 13 कंपनियों के साथ हमारी बैठक हुई है.

पक्षियों की 180 प्रजातियां

सफारी पार्क में अंडरवाटर एक्वेरियम जल जीवों के लिए होगा. विजिटर टूरिज्म जोन भी बनेगा. इस पार्क में पक्षियों की 180 और तितलियों की 57 प्रजातियां होंगी. बॉटनिकल गार्डन भी बनेगा, जिसमें दुनिया के अलग-अलग पौधे लगाए जाएंगे. कई इनवेस्टर्स कंपनियों के साथ दूसरे निवेश पर चर्चा हुई है. लक्ष्य रखा गया है कि 1 लाख स्कील्ड युवाओं की वहाँ प्लेसमेंट हो. वहीं, एक कंपनी ने हमसे केवल 14 घंटों में ही कुछ युवा मांगे हैं. पीपीपी के जरिये 1,80,000 से कम वार्षिक आय वाले बच्चों को सबसे पहले भेजेंगे. नवंबर में ग्लोबल सिटी के पहले चरण का आक्शन करने का लक्ष्य रखा गया है.

पांच लाख रोजगार के अवसर आए

प्रदेश में विदेशी और देशी कंपनियों द्वारा किए गए निवेश से प्रदेश में साढ़े पांच लाख रोजगार के अवसर आए हैं. हरियाणा में लगातार नई कंपनियां निवेश के लिए जमीन खरीद रही हैं. हरियाणा निवेशकों की पहली पसंद है. कंपनियों के आने से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगी.

लैंड पूलिंग पॉलिसी और लैंड पार्टनरशिप पॉलिसी के जरिए जमीन खरीदेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) के आसपास लगातार नए प्रोजेक्ट शुरू किए जा रहे हैं. सरकार नई परियोजनाओं के लिए ई-लैंड, लैंड पूलिंग पॉलिसी और लैंड पार्टनरशिप पॉलिसी के जरिए जमीन खरीदेगी. वर्तमान में ई-भूमि पोर्टल के माध्यम से हजारों एकड़ जमीन खरीदी जा चुकी है. इसके अलावा अब लैंड पार्टनरशिप पॉलिसी भी लाई जाएगी. जिसमें जमीन के मालिक को भी निवेशक द्वारा अर्जित लाभ का कुछ हिस्सा मिलेगा. उन्होंने कहा कि ग्लोबल सिटी का मसौदा तैयार करना उनके लिए एक अनुभव होगा, भविष्य में इस तरह के और प्रोजेक्ट तैयार किए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि पारिवारिक पहचान पत्र के माध्यम से 4 माह में 12 हजार 763 पेंशन की गई है. 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के एक माह पूर्व विभाग का एक कर्मचारी संबंधित व्यक्ति से अनुमति लेता है और फिर उसकी पेंशन स्वतः प्रारंभ हो जाती है.

HrGroup

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed