October 18, 2024

हरियाणा के नूंह में वीएचपी को जलाभिषेक करने को मिली इजाजत

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़

हरियाणा का नूंह जिला करीब एक महीने से सुर्खियों में बना हुआ है। बीते महीने के 31 तारीख को जिले में शोभा यात्रा पर हमला हो गया था। इस सांप्रदायिक हिंसा की वजह से कई दिनों तक जिले में तनाव का माहौल बना रहा। हिंसा की वजह से धार्मिक यात्रा बीच में ही रोक दी गई थी। जिस पर आज 28 अगस्त को विश्व हिंदू परिषद की ओर से एलान किया गया कि जलाभिषेक के लिए यात्रा निकालेंगे। जिस पर प्रदेश की सरकार और नूंह प्रशासन ने सख्त हिदायत देते हुए रोक लगा दी थी। लेकिन कुछ शर्तों के तहत अब प्रशासन ने यात्रा निकालने की इजाजत दे दी है।

नूंह प्रशासन के मुताबिक, नलहड़ में स्थिति शिव मंदिर में पूजा और जलाभिषेक करने की इजाजत केवल स्थानीय लोगों को दी गई है। इसके अलावा विश्व हिंदू परिषद के 40 सदस्य भी मंदिर में पूजा-अर्चना कर सकते हैं। प्रशासन की ओर से वीएचपी को ये गाइडलाइन दे दी गई है। नूंह में सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने पूरी पुलिस फोर्स उतार रखी है ताकि किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न घटे। जिले में केंद्रीय सुरक्षा बलों की भी तैनाती की गई है। फिलहाल प्रशासन की ओर से जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है।

स्कूल-कॉलेज, बैंक बंद

शोभा यात्रा को देखते हुए प्रशासन ने जिले के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और बैंक को बंद कर दिया गया है। साथ ही इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है। जिले की एडीडी लॉ एंड ऑर्डर ममता सिंह ने कहा कि चार एसआईटी तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर जांच कर रही है, जो भी सोशल मीडिया के जरिए भड़काने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और उनके अकाउंट ब्लॉक भी किए जा सकते हैं।

विश्व हिंदू परिषद की ओर से सुबह-सुबह आधिकारिक तौर पर बयान जारी किया गया था। वीएचपी प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा था हम लोग अधूरी यात्रा को पूरा करेंगे। समाज के साथ विश्व हिंदू परिषद खड़ा है। आज, सावन महीने के आखिरी सोमवार पर, साधुओं के आशीर्वाद से हम ‘जलाभिषेक’ कर रहे हैं। बंसल ने जलाभिषेक और यात्रा को लेकर आगे कहा था, आज हमारे नेता (आलोक कुमार) नलहर मंदिर पहुंचने वाले हैं और वो वहां ‘जलाभिषेक’ करने वाले हैं। हिंदू समुदाय के प्रतिनिधि उनके साथ मौजूद रहने वाले हैं। सरकार और जी20 की तैयारियों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, हमने यात्रा को प्रतीकात्मक रूप से पूरी करने का निर्णय लिया है।

HrGroup

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed