October 18, 2024

मेवात मे बाबा का बुलडोज़र चला

हरियाणा सरकार ने कल शाम हिंसा प्रभावित नूंह से लगभग 20 किमी दूर ताउरू में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने के आरोप में रहने वाले प्रवासियों की झोपड़ियों को तोड़ दिया। हालाँकि, बुलडोजर की कार्रवाई को कथित दंगाइयों के खिलाफ कार्रवाई के रूप में भी देखा जा रहा है, क्योंकि जिला प्रशासन और मुख्यमंत्री दोनों ने पहले आरोप लगाया था कि झड़पों में बाहरी लोग शामिल थे। सूत्रों ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विध्वंस का आदेश दिया।

गड़बड़ी की आशंका में भारी पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती के बीच बुलडोजर की कार्रवाई हुई। कई सरकारी विभागों के अधिकारी भी मौके पर थे.

सूत्रों ने बताया कि असम के प्रवासियों ने नूंह जिले के ताउरू कस्बे के मोहम्मदपुर रोड के किनारे वार्ड नंबर एक में हरियाणा शहरी प्राधिकरण की जमीन पर कथित तौर पर झुग्गियां बना ली थीं। लगभग एक एकड़ भूमि में 250 से अधिक झोपड़ियाँ बनी हुई थीं और वे कथित तौर पर पिछले चार वर्षों से यहाँ रह रहे थे।

इस बीच, बुधवार देर रात ताउरू में दो मस्जिदों में तोड़फोड़ की भी कोशिश की गई.
मुख्यमंत्री ने दो दिन पहले ही संकेत दिया था कि योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश की तर्ज पर हरियाणा में भी बुलडोजर की कार्रवाई की जाएगी.

नूंह के पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला, जो सांप्रदायिक झड़पें भड़कने के समय पूर्व-अनुमोदित छुट्टी पर थे, को कल दूसरे जिले में स्थानांतरित कर दिया गया और आईपीएस अधिकारी नरेंद्र बिजारनिया, जो पहले फरवरी 2020 से अक्टूबर 2021 तक जिले में पुलिस बल का नेतृत्व कर चुके थे, उनके स्थान पर नियुक्त किया गया।

विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश को लेकर नूंह में भड़की झड़पें जो पिछले कुछ दिनों में गुरुग्राम तक फैल गईं, उनमें दो होम गार्ड और एक मौलवी समेत छह लोगों की मौत हो गई है। अनियंत्रित भीड़ ने कई वाहनों, खाद्य दुकानों और दुकानों में आग लगा दी।

राज्य में अब तक 176 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 90 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। इकतालीस मामले दर्ज किये गये.

पुलिस ने भड़काऊ सोशल मीडिया पोस्ट के लिए सात प्रथम सूचना रिपोर्ट या एफआईआर दर्ज की हैं। उन्होंने कहा, 2,300 वीडियो की जांच की जा रही है। पुलिस ने कहा कि तीन खातों की पहचान की गई है जिन्होंने झड़प वाले दिन भड़काऊ सामग्री पोस्ट की थी।

HrGroup

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed